महाराष्ट्र सियासी संकट: उद्धव-शिंदे के बीच 20 मिनट की कॉल, बागी नेता बोले- बीजेपी से करो समझौता।

महाराष्ट्र सियासी संकट:

  • उद्धव-शिंदे के बीच 20 मिनट की कॉल, बागी नेता बोले- बीजेपी से करो समझौता।

शोएब म्यानुंर मुंबई 

महाराष्ट्र राजनीतिक संकट अपडेट:

शिवसेना के मंत्री एकनाथ शिंदे और उनकी पार्टी के कुछ विधायकों द्वारा एमएलसी चुनावों में क्रॉस-वोटिंग के एक दिन बाद सूरत में डेरा डाले जाने और स्थिरता पर सवालिया निशान लगाने के बाद महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली सरकार संकट में है। एमवीए वितरण की। जैसा कि शिंदे ने अभी तक अपना रुख स्पष्ट नहीं किया है, महाराष्ट्र भाजपा प्रमुख चंद्रकांत पाटिल ने चल रहे राजनीतिक घटनाक्रम के लिए अपनी पार्टी के किसी भी लिंक से इनकार किया, लेकिन यह भी कहा कि अगर सरकार बनाने के लिए शिंदे की ओर से प्रस्ताव आता है तो भाजपा निश्चित रूप से एक प्रस्ताव पर विचार करेगी। दिल्ली में बोलते हुए, राकांपा प्रमुख शरद पवार ने कहा कि महाराष्ट्र सरकार को गिराने का प्रयास किया जा रहा है, जो उन्होंने कहा कि तीसरी बार हो रहा है। उन्होंने यह भी कहा कि उद्धव ठाकरे उस स्थिति को संभाल लेंगे जो शिवसेना का आंतरिक मामला है।

शिंदे ने उद्धव से भाजपा से समझौता करने को कहा

राजनीतिक संकट के बीच उद्धव ठाकरे ने शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे से फोन पर 20 मिनट तक बात की।एकनाथ शिंदे ने भाजपा के साथ समझौता करने पर जोर दिया। उद्धव ने उन्हें मुंबई वापस आने और बात करने के लिए मनाने की कोशिश की। हालांकि, शिंदे इस पर विचार करने के लिए अपने रुख पर अडिग थे।सूत्रों के मुताबिक, बातचीत में कोई आइसब्रेकर नहीं था।लेकिन शिंदे ने स्पष्ट किया था कि वह अभी किसी निष्कर्ष पर नहीं पहुंचे हैं। न ही उन्होंने किसी दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए। वह केवल पार्टी की भलाई के लिए मांग कर रहे हैं न कि अपने निजी हितों के लिए।

एमवीए में नहीं है तालमेल, शिंदे ने उद्धव की पत्नी रश्मि को फोन पर बताया

सूत्रों के मुताबिक, महाराष्ट्र के सीएम उद्धव ठाकरे की पत्नी रश्मि ने सूरत में डेरा डाले एकनाथ शिंदे से फोन पर बातचीत की।रश्मि ठाकरे के मुताबिक शिंदे ने कहा कि वे खुश नहीं हैं, उनकी भावनाओं को समझने की कोशिश करें… एमवीए में तालमेल नहीं है, तालमेल नहीं है, पार्टी मूल विचारधारा से भटक गई है, विधायकों को नहीं दिया जा रहा.. लोग गुस्से में हैं।

केवल 22 शिवसेना विधायकों ने पत्र पर हस्ताक्षर किए, महाराष्ट्र अध्यक्ष से शिंदे को विधायक दल के नेता के रूप में हटाने के लिए कहा

सूत्रों के अनुसार, केवल 22 शिवसेना विधायकों ने एक पत्र पर हस्ताक्षर किए, जिसमें महाराष्ट्र अध्यक्ष से एकनाथ शिंदे को विधायक दल के नेता के पद से हटाने के लिए कहा गया था।इस बीच, शिंदे और शिवसेना के अन्य विधायक (लगभग 35) गुजरात के सूरत में डेरा डाले हुए हैं।

शिवसेना नेताओं ने सूरत में होटल छोड़ा

शिवसेना नेता मिलिंद नार्वेकर और रवींद्र फाटक सूरत में होटल छोड़ते हैं जहां विद्रोही नेता शिंदे ठहरे हुए हैं।

शिवसेना नेताओं ने महाराष्ट्र विधानसभा के डिप्टी स्पीकर से मुलाकात की

शिवसेना नेताओं ने महाराष्ट्र विधानसभा के उपाध्यक्ष नरहरि जिरवाल से मुलाकात की और उन्हें एक पत्र सौंपा जिसमें एकनाथ शिंदे को विधायक दल के नेता के पद से हटाने और उन्हें अजय चौधरी को शिवसेना विधायक दल के नेता के रूप में बदलने का अनुरोध किया गया था।

बीजेपी सत्ता की भूखी : कांग्रेस

महाराष्ट्र में जिस तरह से सरकार गिराने की कोशिश की जा रही है, उससे पता चलता है कि बीजेपी सत्ता की भूखी है. हमारा गठबंधन शिवसेना के साथ है, उनके घर में जो हो रहा है वह शिवसेना की जिम्मेदारी है और उद्धव ठाकरे इस पर गौर करेंगे। हमारी सरकार (महाराष्ट्र में) जारी रहेगी… भाजपा भी सरकार नहीं बना सकती, वे अस्थिरता पैदा करने के लिए कुछ लोगों को खरीद सकते हैं लेकिन सफल नहीं होंगे: कांग्रेस हरीश रावत

शिवसेना ने एकनाथ शिंदे को विधायक दल के नेता पद से हटाया

शिवसेना ने एकनाथ शिंदे को विधायक दल के नेता पद से हटा दिया है। एकनाथ शिंदे कुछ विधायकों के साथ बागी हो गए हैं। वे इस समय सूरत के एक होटल में हैं। सेवरी विधायक अजय चौधरी होंगे शिवसेना विधायक दल के नए नेता।